Sunday, January 31, 2010

Hindi version CHAYA SOMESWARA SWAMY TEMPLE AT PANAGAL IN NALGONDA

PACHHALA RAMALINGESWARA स्वामी मंदिर और संग्रहालय BUDDIST SILPAS की

आज, मैं नलगोंडा में मेरी collegue पिता के सेवानिवृत्ति समारोह में भाग लिया Masuram वेंकटेश्वर राव garu. समारोह में अच्छी तरह से हैदराबाद के पूरा करना बैंक के अपने बैंक सहयोगियों ने भाग लिया. बाद 2:30 के आसपास समारोह मेरे सहयोगी Umakanth मुझे केंद्र के पास छोड़ दिया गया है और मैं Panagal Pachhala Ramalingeswara स्वामी मंदिर में एक ऑटो rikshaw लिया. प्रथम. इस beautifl संरचना है और Kakatiyas द्वारा 11 वीं शताब्दी में बनाया गया था. शिलालेख भी मंदिर स्मारक संरक्षित सेमीफाइनल में देखा जाता है. बच्चों के मंदिर में खेल रहे हैं. मंदिर को भी राजा rajeswari Ammavaru मंदिर है. बस एक मंदिर स्थित है और संग्रहालय के पीछे में प्राचीन Buddist निष्कर्ष और नलगोंडा आसपास संग्रहालय में संग्रहीत किया गया है में से कुछ. संग्रहालय कई मूर्तियों के साथ archelogical पार्क के बाहर भी बहुत अच्छे हैं.

अगले, मैं Chaya Someswara swmay मंदिर जो Pachhala someswara स्वामी मंदिर से लगभग 1 किलोमीटर है देखने चला गया है. (Pachhala smeswara के नाम पर पुराने दिनों इस मंदिर Pachha हीरा पत्थरों से भरा हुआ था के रूप में दिया गया है.

CHAYA SOMESWARA स्वामी मंदिर

अब, मैं ऑटो लिया Chaya Someswaraa स्वामी मंदिर 10/-Rs (पहुँच केवल). यह Kakathiyas का एक और गुरु टुकड़ा है. एक शिव मंदिर के बारे में 4 फीट अंदर गहरे Garbha गुडी और strikingly वहाँ एक chaya है (नीचे से ऊपर की छत के बारे में 30 फुट ऊंचाई और चौड़ाई 1 और आधा पैर को बेलनाकार आकार छाया lingam है. चारों ओर सुंदर curvatures हो रहा स्तंभ और यह obvisous कि cylindircal आकार इन खंभों की वजह से नहीं है. couldnot है मैं कहाँ से प्रकाश गिर रही है makeout. निश्चित रूप से यह स्थान से जहां हम खड़े हैं और पूजा करते हैं या उस कोण से नहीं है. अगर ऐसा है तो, मेरी छाया होगा प्रतिबिंबित. मैं के बारे में 4:30 पर था चाहिए.
फोटो दिखाया गया है कि वहाँ वास्तविक संरचना है कि मैंने देखा है नहीं है. Sivalingam पर मंदिर प्रकार strucutre सब वहाँ पर नहीं है.  
एक बूढ़ी औरत फर्श धोने व्यापक था और भक्ति के साथ जमीन से पानी निकालने. मैं उसे दक्षिणा और प्रसादम् दिया.
 यह कैसे शिव linga छाया द्वारा कवर किया जाता है रहस्य है और क्या प्रकाशिकी ilpi द्वारा इस्तेमाल सिद्धांत है.

 यह मुझे याद दिलाया Hapmi Virupaksha मंदिर में एक बार. हम्पी के virupaksha मंदिर में गली gopurm की छाया औंधा स्थिति में खास तौर पर बनाया के एक कमरे में देखा जाता है. बेशक प्रकाशिकी सिद्धांत 1 फीट 2 पैरों से दीवार में छेद के रूप में काफी स्पष्ट है गली gopuram के उल्टे छवि शीर्ष strucutre और सूरज की किरणों के लिए pinhole के रूप में सेवा की है कि सीधे कोण में कमरे के अंदर आ रही हैं.

Nalgonada में न तो स्रोत ((chaya) और न ही सूरज की किरणों की दिशा छवि की वस्तु) स्पष्ट है, यह वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य बना रहा है. मैं सिर्फ आश्चर्य क्यों दिया मीडिया में पर्याप्त कवरेज और पर्यटन विभाग द्वारा ऐसी ठंड प्रतिक्रिया नहीं है. मैं भगवान से प्रार्थना की अपने परिजनों अनिल, वेंकट और Mothi और भी आशीर्वाद देने के लिए अपनी कठिनाइयों से कुछ हल.

बस Chaya Someswara स्वामी मंदिर के विपरीत नई Nalgonada Universty है.
Panagal से मैं Suryapet की ओर जा रही है कि नलगोंडा से दूर है, बसों देखा. मैं नलगोंडा clok टॉवर को ऑटो लिया है और फिर नलगोंडा बस स्टैंड के लिए एक ऑटो. गैर रोक बसों के लिए हर 15 मिनट में Hydeabad चल रहे हैं. मैं बस में चढ़ा था और रात में 8:30 से पौंड नगर जंक्शन पहुंचे. मैं डीआरडीओ शहर जहाज के पास गया और 9:15 से भारतीय पुनर्वास परिषद शटल में मिला 9:45 से मेरे कमरे पहुंचे. सिर्फ 11 से रात में इस writeup पूरा किया.

No comments:

Post a Comment